भारत के प्रथम ६ फ़ूड डिलीवरी एप्स: २०१८

तो मेरे सारे फूडी दोस्त आप जरूर अंत तक देखना क्युकी इसमें से आप जरूर बहुत कुछ जान पाओगे। हर बार जब भूक लगती है तब आपको हर बार बाहर जाके खाना मुमकिन नहीं होता है। इसलिए मेरे जैसे आलसी लोग इन फ़ूड डिलीवरी ऍप्स की जयजयकार करते है।

तो चलो आपके लिए मैं एक एक करके सारे ऍप्स रिव्यु करता हूँ।

जो फ़ूड डिलीवरी ऍप पाँचवे क्रमांक पे आता है वह है फ्रेशमेनु:

https://www.mobisium.com/wp-content/uploads/images-1.png

ज्यादा तर लोग को पता नहीं होगा ये अप्प के बारे में, लेकिन ये अप्प काफी तेज़ी से बाद रहा है आज कल। अप्प आपको इतना इम्प्रेस नहीं करेगा क्युकी इसके मैं स्क्रीन पे ही मील्स जैसे कॉम्बो है जैसे में अगर बर्गर खाना चाहु या फिर सलाद नाश्ते में तो मुझे नैव बार इस्तेमाल करना पड़ता है जो मुश्किल से ही दीखता है। इस अप्प में तो बोहोत सारे ऑफर्स है नयी उज़ैर के लिए लेकिन मुझे लगता है के अगर फ्रेशमेनु ज्यादा केटेगरी ऐड करे फर्स्ट पेज पे तो ज्यादा बेहतर होगा . इस अप्प में रेफरल प्रोग्राम बोहोत ही अच्छा है और फ्रेशमेनु डिलीवरी टाइम ४५ मिनट्स ही है। पक्याकिंग क्वालिटी भी ठीक ठाक है। इसलिए फ्रेशमेनु अप्प छत्ते रैंक पे है इस लिस्ट में।

जो फ़ूड डिलीवरी ऍप पाँचवे क्रमांक पे आता है वह है फासोस:

https://www.mobisium.com/wp-content/uploads/download.png

फासोस पे हर वक्त बोहोत सारी ऑफर्स होती है ।  उनके पास बहु व्यंजन मेनू और बोहोत सारे कोम्बोस होते है। फासोस का जो ऍप है उसका यूआई समझने के लिए काफी कठिन है। एक बात यहाँपे आपको जान लेनी चाहिए की फासोस का हर एक व्यंजन थोड़ा कीमती है। उनका एवरेज डिलीवरी का वक्त ४५ मिनट तक है खाने के लीए। अच्छे कोम्बोस के अलावा ज्यादा महंगा होने के कारण मैं फासोस को पांचवा क्रमांक दूंगा।

जो फ़ूड डिलीवरी ऍप चौथे क्रमांक पे आता है वह है फूडपांडा:

https://www.mobisium.com/wp-content/uploads/download-1.png

किसी दिन दुपहर के समय मैंने पहली बार फूडपांडा ऍप चलाने की ठान ली। मैंने अपने लीए आइस क्रीम मंगवा ली क्यू की उसपे बहुत डिस्काउंट था। पर ऑर्डर देने के बाद ऑफर लागू नहीं होने के कारण मुझे ऑर्डर कैंसिल करनी थी। अब ये करने के लीए आपको पहले फूडपांडा के एग्जीक्यूटिव से चैट करनी पड़ती है जो बोहोत ही मुश्किल होता है जब आप खाने के समय ऑर्डर देते हो। इनकी मेनू काफी अच्छी दिखती है और काफी आसान है। इनका डिलीवरी टाइम ४५ मिनट के आस पास है। एक और बात पे गौर करना चाहिए की इनके बहुत ही काम रेस्टोरेंट्स पार्टनर्स है।

जो फ़ूड डिलीवरी ऍप तिसरे क्रमांक पे आता है वह है स्विग्गी:

https://www.mobisium.com/wp-content/uploads/download-2.png

स्विग्गी ऍप मैंने आज तक सबसे ज्यादा अपनाया करता था पर अब उसकी जगह उस ऍप ने ले ली है जो पहले क्रमांक पे आता है। स्विग्गी का यूआई बेहतरीन है और इस्पे जो विकल्प है वह भी अच्छे तरीके से डिज़ाइन की गयी है। इसके अलावा स्विग्गी पे आपको जलद डिलीवरी, मुफत डिलीवरी, सस्ते व्यंजन इत्यादि सेवाएं ग्राहकों को देता है। मैंने आज तक करीब ३० बार स्विग्गी से खाना मंगवाया है पर एक भी बार मुझे वक्त से पहले खाना नहीं मिला है। एक बात जरूर आपको बताना चाहूंगा की स्विग्गी के पास सबसे ज्यादा राइडर्स काम करते है। इतना जाना माना होने के बावजूद मैं स्विग्गी को तिसरे क्रमांक पे रखना चाहुँगा।

जो फ़ूड डिलीवरी ऍप दूसरे क्रमांक पे आता है वह है जोमेटो:

https://www.mobisium.com/wp-content/uploads/download-3.png

मैं जानता हूँ आप सोच रहे होंगे वह पहला ऍप कौनसा है पर उससे पहले हम जोमेटो के बारे में जान लेते है। आपका ये जानना जरूरी है की इंटरनेट पर दूसरा कोई ऍप नही है जो जोमेटो की जितनी जानकारी देता हो। इस ऍप पर आप रेस्टोरेंट्स देख सकते हो, टेबल बुकिंग कर सकते हो और काफी चीज़ें है जो कर सकते हो। जोमेटो पे आपको आपका खाना

३५ मिनट्स तक पोहोच जाएगा। इसका जो यूआई है वह काफी सुलझा हुआ है उनके लीए भी जो इसे पहली बार चला रहे है। जोमेटो बहुत ही अच्छा है जब किसीको जानकारी प्राप्त करनी हो और इसी के कारण जोमेटो दूसरे क्रमांक पे आता है।

जो फ़ूड डिलीवरी ऍप चौथे क्रमांक पे आता है वह है उबेर इतस:

जी हां। उबेर इतस है पहले नंबर पे।https://www.mobisium.com/wp-content/uploads/download-4.png

अब आप सोच रहे होंगे की मेने ये अप्प पहले रैंक पे क्यों दिया जब की ये अप्प को पूरे मुंबई में भी नहीं चलता फ़िलहाल तो। एक ये वजह ये है की डिलीवरी टाइम बोहोत ही काम है। ज्यादा तर तो डिलीवरी समय के पहले ही मिल जाता है । में सारे अप्प उसे किये है लेकिन मुझे आज तक मेरी प्रियतम बिरयानी २० मिनट्स के अंदर नहीं मिली। आप ये सोच रहोगे की उबेर इतस के कम कस्टमर है इसलिए वो इतनी जल्दी डिलीवरी देता है। माना की उबेर इट्स काफी छोटी जगह पे डिलीवरी देता है पर मेरे ख़याल में ग्राहक को उनका खाना चाहिए तो होता ही है पर समय से मिलने पे ग्राहक और भी ज्यादा खुश हो जाता है। उबेर इट्स जो है बिलकुल यही सही तरीका आजमा रहा है। इसी एक चीज़ के कारण मैं उबेर इट्स को सबसे पहला क्रमांक दे रहा हूँ। आशा करता हूँ की जब उबेर इट्स अपनी पोहोच बढ़ाएगा तब उसकी सर्विस में अभी के जैसे कोई कमी नहीं होगी।

 

तोह ये था हमारी और से टॉप ६ फ़ूड डिलीवरी ऍप्स जो हमारे देश में स्थापित है या फिर वह जो उभर के आ रहे है।

Miheer Patil
Web Content Developer at Mobisium